स्वाद सेहत और सुन्दरता का खजाना है ये विशेष प्रकार से बनाए गए लड्डू

स्वाद सेहत और सुन्दरता का खजाना है ये विशेष प्रकार से बनाए गए लड्डू

IMG_2745

दोस्तों लड्डू खाना किसे पसंद नहीं है। भारत में कई तरह के लड्डू बनाए जाते हैं। आटे के हल्दी के मूंग की दाल के बेसन के गोंद के और भी न जाने कितने प्रकार के लड्डू हमारे देश में बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ विशेष प्रकार से बनाए गए लड्डू न केवल हमारी सेहत बनाते हैं बल्कि सुन्दरता भी बढ़ाते हैं। तो आयये आज हम आपको लड्डू बनाने की ऐसी रेसीपी बताते हैं जिन्हें खाने से आपकी सेहत और सुन्दरता दोनों ही बनी रहेंगी।

लड्डू बनाने की सामग्री

इसके लिए आपको यह सामग्री चाहिए होगी। सबसे पहले दो किलो आटा लें और दो किलो शुद्ध देसी घी की जरूरत भी होगी। इसके अलावा आपको चाहिए करीब सौ ग्राम हल्दी दो सौ ग्राम गोंद इतना ही बदाम और मीठा करने के लिए तीन किलो बूरा। थोड़े से दूध की जरूरत भी होगी।

ऐसे बनाएं लड्डू

सबसे पहले आप लोहे की कढ़ाई में घी को गर्म करें और गोंद को इसमें भून लें। यह थोड़ी देर में फूल कर मोटा हो जाएगा। अब गोंंद को झर की सहायता से निकाल लें और इसमें आटा डालकर हल्का भूरा होने तक सेंक लें। जब आटा भूरा हो जाए तो उसमें थोड़ा सा या जरूरत के अनुसार दूध डाल दें। जब यह थोड़ा गाढ़ा होने लगे तो उसमें हल्दी पाउडर डाल दें। अब इस मिक्सर को करीब दस मिनट तक और भूनें। जब यह तैयार हो जाए तो इसे किसी बर्तन में ठंडा करने के लिए निकाल लें। बर्तन लोहे के हों तो ज्यादा अच्छा है। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें बूरा और मेवा बादाम आदि डालकर लड्डू बना लें।

कितना और कैसे खाएं

इन लड्डुओं को खाने का यह तरीका अपनाएं तो ठीक रहेगा। दिन में दो तीन से अधिक लड्डू का सेवन नहीं करें। ये लड्डू खाने के करीब आधा घंटा तक पानी नहीं पिएं। यदि पानी पिए बना नहीं रहा जाए तो एक कप गुनगुना पानी ही सेवन करें। दूध पी सकते हैं लेकिन वह गर्म होना चाहिए। इन लड्उुओं के सेवन से एक माह के अंदर ही आपके चेहरे की रंगत बदल जाएगी और आप की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाएगी। इन लड्डुओं का सेवन सर्दियों में ही करना चाहिए।

0/Post a Comment/Comments

loading...