पपीता खाने से पहले यह पता कर लें

पीता खाने से पहले यह पता कर लें कि कौन सा पपीता खाने का है और कौन सा नहीं

1024px-Carica_papaya_005

दोस्तों पपीता बहुत लोग खाते हैं। इसके दो कारण होते हैं। पहला तो यह कि यह माना जाता है कि पपीता पेट साफ करता है और दूसरा यह कि पपीता खाने से पाचन शक्ति सही होने के साथ ही इसके पोषकतत्वों से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। लेकिन यह हम लोग नहीं जानते कि पपीता किस तरह का हो जिसे खाने से हमें यह लाभ मिल सकें। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं।

क्यों खाते हैं पपीता

पपीता खाने के पीछे तर्क दिए जाते हैं कि यह भूख बढ़ाता दस्तावर होता है यानि पेट साफ करता है कब्ज दूर करता है बैचेनी हो तो उसे भी दूर करता है मन को प्रफुल्लित रखता है वात कफ जैसे रोगों को दूर करता है और गरिष्ठ भोजन को पचाने की शक्ति प्रदान करता है। यानि इसे खाने से हमारा यकृत ठीक से काम करता है।

पपीता खरीदते वक्त किस बात का रखें ध्यान

जब हम बाजार पपीता खरीदने जाते हैं तो पहले तो यह देखते हैं कि वह अंदर से पीला है या नहीं। दूसरी बात यह कि हम लोग कटा हुआ पपीता नहीं खरीदते। दोनों बातें सही हैं। लेकिन यह हम नहीं जानते कि पपीता कैसा होना चाहिए। क्योंकि आजकल पपीता दवाओं या रसायन से पकाया जाता है। ऐसे में हम यदि पीला पपीता भी खाते हैं तो भी हमें फायदे नहीं मिलते।

फिर क्या करें हम

कोशिश करें कि जब बाजार से पपीता खरीदें तो वह अधिक बड़ा नहीं हो। क्योंकि बड़ा पपीता रसायन डालकर ही पकाया जाता है। जबकि छोटा पपीता पेड़ में पकता है और वह एकदम साफ नहीं होता। उसमें कहीं कहीं काले धब्बे या हरे धब्बे रह जाते हैं। लेकिन पेड़ के पके पपीते में ही सब गुण मिलते हैं रसायन डालकर पकाए गए पपीते में नहीं। अगर आपको डॉक्टर ने बताया है कि आप पपीता खाएं तो आप किसी ऐसी आदमी की तलाश करें जिसके घर में पपीते का पेड़ हो। थोड़ी परेशानी हो सकती है या मेहनत लग सकती है ऐसी जगह ढूंढने में। लेकिन अगर दवा के रूप में पपीता का सेवन कर रहे हैं तो यह मेहनत करनी होगी। बाजार से भी यदि ला रहे हैं तो छोटा पपीता खरीदें और हरा आ जाए तो इसे अखबार में लपेट कर रख दें। अगले दिन या डेढ़ दो दिन में यह पक जाए तब इसका सेवन करें।

0/Post a Comment/Comments

loading...